पाकुड़ जिला के अंतर्गत विभिन्न प्रखंडों में राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा कानून 2013 के अंतर्गत शिविर।

0

पाकुड़। यूनाइटेड मिल्ली फोरम, पाकुड़ के द्वारा आजाद पब्लिक स्कूल, काशिला मोड़, नरोत्तमपर, पाकुर में एक दिवसीय शिविर का आयोजन भोजन का अधिकार अभियान, झारखंड के सौजन्य से किया गया। शिविर में पाकुड़ जिला के अंतर्गत विभिन्न प्रखंडों में राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा कानून 2013 के अंतर्गत गुलाबी (पीएच) राशन कार्ड एवं अंत्योदय (AAY) राशन कार्ड, आदिम जनजाति परिवार को राशन की समस्या, राशन कटौती, मोबाइल नेटवर्क व आधार की समस्या, डीलर के द्वारा सही समय पर राशन वितरण नहीं किए जाने की समस्या एवं मुख्यमंत्री खाद्यान्न योजना के अंतर्गत हरा राशन कार्ड धारियों को कई महीने से राशन वितरण एवं राशन उठाव नहीं होने के संबंध में एवं अन्य कई सूचनाओं के साथ शिकायतों को लिया गया। शिविर में पाकुर प्रखंड के विभिन्न पंचायतों से 488 ग्रामीणों ने शिकायत दर्ज कराया। अधिकतर ग्रीन कार्ड धारकों ने शिकायत किया कि पिछले सात माह से डीलर उनको राशन नहीं दे रहा है। कई लोगों ने रसीद दिखाते हुए कहा कि डीलर ने अंगूठा लगवाकर रसीद भी काटकर दे दिया पर उनको राशन नहीं मिला। कई कार्ड धारकों ने शिकायत किया कि अकारण उनका राशन कार्ड रद्द कर दिया गया है।
शिकायत शिविर में रांची से आए यूनाइटेड मिल्ली फोरम झारखंड के जेनरल सेक्रेटरी सह भोजन का अधिकार अभियान झारखंड के सदस्य अफजल अनीस ने कहा कि जन वितरण प्रणाली से छूटे हुए लोगों को जोड़ने के लिए राज्य सरकार ने बड़े घूमधाम के साथ राज्य खाद्य सुरक्षा योजना (हरा राशन कार्ड) शुरू किया था, लेकिन पूरे राज्य में कई महीनों से इस योजना में राशन मिलना बंद है। यह लोगों के साथ विश्वासघात है और गरीबों के पेट पर प्रहार है। यूनाइटेड मिल्ली फोरम सरकार से मांग करती है की अविलंब ग्रीन कार्ड धारकों को एरियर के साथ बकाया राशन उपलब्ध कराया जाए। अनीस ने कहा कि झारखंड लक्षित जन वितरण प्रणाली नियंत्रण आदेश 2022 के X में कहा गया है कि किसी भी कार्ड धारक के राशन कार्ड रद्द करने से पहले आपूर्ति पदाधिकारी कार्ड धारक को सूचना देगा। यही नहीं पंचायत के मुखिया/वार्ड सदस्य को भी सूचना देनी होगी। बिना सूचना दिए हुए किसी के राशन कार्ड को रद्द नहीं किया जा सकता। अगर ग्रामीणों को राशन कार्ड बिना सूचना दिए हुए रद्द किया गया है तो यह झारखंड लक्षित जन वितरण प्रणाली नियंत्रण आदेश 2022 के अध्याय X का उल्लंघन है। शिकायत निवारण पदाधिकारी को चाहिए की जांच उपरांत इन कार्ड धारकों को पुनः राशन कार्ड निर्गत करे।
यूनाइटेड मिल्ली फोरम पाकुर के अध्यक्ष मुजफ्फर हुसैन ने कहा कि शिविर में आए शिकायत को जिला शिकायत निवारण पदाधिकारी पाकुर व राज्य खाद्य आयोग झारखंड को भेजा जाएगा। साथ ही उन सभी शिकायतों को लेकर एवं अन्य मुद्दों से संबंधित एक जनसुनवाई भी की जाएगी।
शिविर में मास्टर असफाक,अब्दुल रहीम,अलीमुद्दीन, मो फौजान,अशरफ इत्यादि उपस्थित थे। शिविर को सफल बनाने में हैदर अली,सलीम रशीद,हसीबुल शेख, मुबारक करीम,वहिदून जमान ने सक्रिय भूमिका निभाई। शिविर में आपूर्ति पदाधिकारी पाकुर को भी आना था परंतु व्यस्ता के कारण नहीं आ सके।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here